हरियाणा में एक चरण में होगा मतदान, 25 मई को होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हरियाणा में मतदान के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. हरियाणा में 25 मई को एक ही चरण में मतदान होगा. पूरे देश के साथ-साथ हरियाणा में भी 4 जून को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी राज्य में एक ही चरण में ही 12 मई को मतदान हुआ था.

राज्य में मुख्य दावेदार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) हैं.

2019 में, बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 सीटें जीती थी, जबकि कांग्रेस, इनेलो और जेजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. बीजेपी ने 58% का प्रभावशाली वोट शेयर हासिल किया था, जबकि कांग्रेस को 28.4% वोट मिले थे. कुल मिलाकर, राज्य में 70.3% मतदान हुआ था, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक था.

जानें हरियाणा लोकसभा चुनाव पूरा शेड्यूल
25 मई: अंबाला, कुरूक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद

छठा चरण

नोटिफिकेशन- 29 अप्रैल

नामांकन खत्म- 6 मई

नामांकन की स्क्रूटनी- 7 मई

नामांकन वापसी- 9 मई

मतदान- 25 मई

हरियाणा में 2024 के लोकसभा चुनाव मनोहर खट्टर के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ ही हफ्तों बाद होंगे, जब बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के साथ गठबंधन तोड़ लिया है. उनकी जगह नायब सिंह सैनी को लिया गया. सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाने के बाद बीजेपी और जेजेपी अब अलग-अलग चुनाव लड़ेंगी.

Related posts

Leave a Comment